अगर आपको कोल्ड ड्रिंक पसंद है? तो जान लें इसके दुष्परिणाम

कोल्ड ड्रिंक पीना किस को अच्छा नहीं लगता है। बच्चों से लेकर बड़े बूढ़े सब ही इसको चाहते हैं और इसकी एक वजह यह भी है की जो भी कंपनियां यह कोल्ड ड्रिंक्स (सॉफ्ट ड्रिंक्स ) बनाती है वह इसका तरीका किसी से साझा नहीं करती हैं। इस वजह से कोई और इसको बना नहीं पाता है। आमतौर पर जब प्यास बुझाने के लिए पानी नहीं मिलता है तो लोग पानी के बजाय इसको पी लेते हैं।

शादी हो या पार्टी हो अगर उसमें कोल्ड ड्रिंक मौजूद नहीं है तो वह शादी पार्टी फीकी मानी जाती है। इस लिहाज से कितनी महत्वपूर्ण है कोल्ड ड्रिंक। कोल्ड ड्रिंक का स्वाद मुँह में काफी देर तक बना रहता है। और कभी कभी लोगो का पेट खराब हो जाता है तो भी वह इसको इस्तेमाल में लाते हैं जिससे उनको आराम मिलता है।


पर आप यह जानकर हैरान हो जाएंगे कि कोल्ड ड्रिंक पीने के 1 घंटे के भीतर ही आपके शरीर में खलबली मच जाती है जिसका असर आपको दिमागी स्तर पर तो नहीं होता परंतु शारीरिक स्तर पर बहुत हानियां पहुँचती हैं। चलिए जानते हैं वह शारीरिक गतिविधियां जो अचानक ही बदल जाती हैं जब आप कोल्ड ड्रिंक पीते हैं।

आपके शरीर में चीनी की मात्रा बहुत ही ज्यादा हो जाती है जिस वजह से आपको कोल्ड ड्रिंक पीने के बाद अच्छा लगता है और ऊर्जा का एहसास भी होता है।

  • कोल्ड ड्रिंक के अंदर कार्बोनेटेड गैस होती है जिसके कारण जब भी उसे पीते हैं तो पानी के साथ साथ वह कार्बोनेटेड गैस हमारे भीतर जाती है जो हमारे खून में मिलती है और कार्बन की मात्रा बढ़ा देती है।
  • कोल्ड ड्रिंक पीने के आधे घंटे तक तो आपको ऊर्जा महसूस होती है परंतु जैसे जैसे समय बीतता है वैसे वैसे यह ऊर्जा घटने लगती है और आपको नींद आने लगती है।
  • जब आप कोल्ड ड्रिंक पीते हैं तो आपके पेट में पड़ा हुआ खाना जहर बनने लगता है वहीं अगर किसी ऐसे व्यक्ति को कोल्ड ड्रिंक पिला दी जाए जिसकी इम्यूनिटी कमजोर है तो वह वेंटिलेटर तक पहुंच सकता है।
  • हमारे शरीर में इतनी शुगर होती है कि हमारे शरीर सही से काम कर सके परंतु कोल्ड ड्रिंक पीने के बाद 10 गुना ज्यादा शुगर शरीर में बढ़ जाती है जोकि शुगर का पेशेंट बनाने के लिए काफी है।
  • कोल्ड ड्रिंक पीने के बाद आँख की पुतलियाँ भी फ़ैल जाती हैं और अगर रोज़ाना ऐसा किया जाये तो आँखों की रौशनी कमजोर हो जाती है।
  • ज्यादा देर तक कोल्ड ड्रिंक अगर शरीर में रहती है तो दिमाग डोपामाइन रसायन निकालता है जिस वजह से नशे का एहसास होता है।
  • कोल्ड ड्रिंक पीने वाले लोग आम लोगों से ज्यादा आलसी होते हैं। इन लोगो में फैटी लिवर की बिमारी होती है। इस बिमारी में लिवर के अंदर चर्बी भर जाती है जिस वजह से लिवर खराब हो जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *